Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

30th April 2024

कलेक्टर ने भैयाथान ब्लॉक के ग्रामवार समस्या शिविर में निराकरण किए गए कार्यों की समीक्षा की ….

1 min read



गांवों में डोर टू डोर पहुंचकर नागरिकों से राशन, पेंशन एवं राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु जानकारी लेने के निर्देश दिए….

EC AMIR KHAN

सूरजपुर

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में भैयाथान ब्लॉक के ग्रामवार विभिन्न समस्याओं एवं शिकायतों सहित मांगो के निराकरण हेतु प्राप्त आवेदनों का जिला पंचायत सीईओ राहुल देव की उपस्थिति में नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी, ग्राम अधिकारी एवं विभाग के अधिकारियों की बिंदुवार समीक्षा ली। उन्होंने अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन गंभीरता से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. सिंह ने विभागों के मैदानी अमलों को भी शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन सक्रिय होकर करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों में डोर टू डोर सर्वे कर नागरिकों से राशन कार्ड, नवीन पेंशन, पेंशन के लंबित भुगतान, दिव्यांगजनों को ट्राईसिकल, कृषि बीज वितरण, तालाबों में मत्स्य समूहों को जोड़ने आवेदन,  किसान-किताब वितरण, सीमांकन, नामांकन, नक्शा बटांकन, जाति, आय, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि से संबंधित आवेदन लेकर गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्याओं के बेहतर निराकरण के लिए शिकायत स्थल पर मौके पर पहुंचकर अवलोकन करने के निर्देश दिए हैं। जिससे वास्तविकता से अवगत होकर समय अवधि में निराकरण किया जा सके।


      कलेक्टर ने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, विद्युत, जिला पंचायत, सड़क निर्माण, महिला बाल विकास विभाग, गोठान, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी, खाद्य विभाग, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, पशुपालन विभाग, नगरीय निकाय, भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना आदि फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा विभाग के अन्तर्गत शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, शौचालय की व्यवस्था, जर्जर भवन, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की उपलब्धता आदि की जानकारी लेकर जिला शिक्षा अधिकारी को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार स्वास्थ्य केन्द्रों में दवाईयों और स्वास्थ्य अमले की उपलब्धता, ओपीडी, आईपीडी, सर्जरी, आयुष्मान कार्ड से ईलाज एवं हाट-बाजार क्लिनिक योजना के तहत उपचारित मरीजों के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली बिल से संबंधित शिकायतों के निराकरण  करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव से पुलिस संबंधी प्रकरण एफआईआर समय पर करने, अवैध खनन करने वालों पर समन्वय कर एसपी कार्यालय टीआई धर्मानंद शुक्ला को पुलिस अमला द्वारा नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। गांव से पशुओं में टीकाकरण नहीं होने की जानकारी के आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग को गांव में पहुंचकर पशुओं के टीकाकरण की व्यवस्था शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए हैं।


       कलेक्टर ने सीमांकन, बंटाकन, भू-अर्जन, फौती, नामांतरण आदि के लंबित राजस्व प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पटवारियों के मुख्यालय में उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों एवं विभाग के अधिकारियों को गांव की वास्तविक समस्याओं को जानने के लिए गांव का भ्रमण करने कहा एवं पटवारी एवं सचिव के गांव वालों से शिकायतों की जानकारी लेने कहा है। मनरेगा के अन्तर्गत किए जा रहे कार्य और समय पर मजदूरी भुगतान की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने श्मशान घाट सहित विभिन्न गांव तक कच्चे सड़क मार्ग निर्माण संबंधी मांग आने पर मनरेगा विभाग को कच्ची सड़क बनाने तत्काल स्वीकृत करने के निर्देश दिए हैं।


           
कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा संबंधी पेंशनों का वितरण, नवीन राशन कार्ड, भूमिहीन मजदूरों के न्याय योजना में पंजीकरण आदि की भी जानकारी अधिकारियों से ली एवं किसी कारण से भुगतान शेष है उन्हें शीघ्र भुगतान की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासकीय योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत नागरिकों को दिलाना सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

विज्ञापन

खास खबर सूरजपुर.com पर सबसे पहले हिंदी समाचार पढ़ने के लिए हमें YouTubewhatsaap , Facebook 

9776

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!