Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

3rd March 2024

उत्कृष्ट कार्य के लिए मिला राजपाल पुरस्कार सूरजपुर जिले के दो व्याख्याता शिक्षकों को ..

1 min read

Google News

सूरजपुर। शासकीय (आजाक) उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करवा की व्याख्याता निशा सिंह ने निर्धन विद्यार्थियों की विद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षा पुस्तकों की आवश्यकता को पूर्ण करने हेतु शून्य निवेश आधारित बुक बैंकका निर्माण किया जो एक सामाजिक पहल है।

उन्होंने पर्यावरण सुरक्षा के लिए छात्रों में जागरूकता लाने हेतु विद्यालय में कम लागत में पेपर रीसाइकलिंग मशीन एवं प्लास्टिक डिस्पोजल मशीन का निर्माण किया।

विद्यार्थियों के भविष्य को दिशा निर्देश देने के लिए उन्होंने कैरियर गाइडेंस इकाई का संचालन करते हुए अर्थशास्त्र विषय की कठिनाइयों को दूर करने हेतु वेबसाइट वीडियो का निर्माण कर छात्रों को आईसीटी से जोड़ने का प्रयास किया।

जनजातीय जड़ी बूटियों और औषधियों से परिचित कराने के लिए विद्यालय में जैविक उद्यान का निर्माण किया स्वयं कला की शिक्षिका होते हुए बाल विज्ञान कांग्रेस में छात्रों का सफल निर्देशन करते हुए 2016-2019 में विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया एवं लगातार 5 वर्षों से विद्यार्थी राज्य स्तर पर परियोजनाओं का सफल प्रदर्शन कर चुके हैं साथ ही छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल की कक्षा नौवीं और दसवीं की सामाजिक विज्ञान एवं कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं की अर्थशास्त्र संदर्शिका का लेखन कार्य किया। उनके इन्हीं सब कार्यों को देखते हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम में उन्हें उत्कृष्ट शिक्षिका उद्घोषइका महिला सम्मान से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री गौरव अलंकरण शिक्षा का सम्मान भी इन्हीं दिया गया। जनजातीय बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह आज भी कई परियोजनाओं पर कार्य कर रही हैं व्यावसायिक दक्षता का विकास कर विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने हेतु प्रयासरत हैं।

तो वही दिनेश कुमार साहू सुंदरगंज विद्यालय में पदस्थ है जिन्हें स्कूल व्यवस्थित व साफ सफाई रखना व उत्कृष्ट कर करने के लिए नाम चुना गया था राजपाल पुरस्कार के लिए।

राज्यपाल पुरस्कार सहायक शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला, सुन्दरगंज विकास खण्ड सूरजपुर जिला सूरजपुर (छ.ग.) दिनेश कुमार साहू भावना नहीं अपितु सिखाने के भाव से शिक्षकीय कार्य करना साहू की उत्तम सोच को प्रदर्शित करता है। दिनेश साहू ने दिनांक 03.06.2006 से शिक्षकीय कार्य प्रारंभ किया हैं।

खेलों के प्रति इनका रूझान होने के कारण इनके द्वारा दी गई निःशुल्क कोचिंग एवं मार्गदर्शन से राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में कई बच्चों की सहभागिता एवं भारतीय खेल प्राधिकरण रायपुर में 2 बच्चों का चयन होना इनकी कर्मठता को दर्शाता हैं।

इसके अतिरिक्त शाला प्रबंधन समिति एवं पालक समिति के सदस्यों को पंथी नृत्य एवं शैला नृत्य में तैयार कर उनका मार्गदर्शन किये जाने के फलस्वरूप जिले में प्रथम स्थान एवं राज्य स्तर पर सहभागिता करने का अवसर मिला।पर्यावरण के प्रति दिनेश साहू समर्पित हैं । इनके मार्ग निर्देशन में विद्यालय परिसर में लगभग 1000 छायादार, फलदार एवं औषधियुक्त पेड़ पौधों का रोपड़ इसके साथ ही एक वृहद किचन गार्डन का निर्माण कराया गया है।

नवोदय विद्यालय एवं एकलव्य विद्यालय में बच्चों का चयन इनके द्वारा दी जा रही शैक्षणिक गुणवत्ता की पहचान है। डिजीटल एवं स्मार्ट विद्यालय की परिकल्पना इनके द्वारा की जा रही है, ताकि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों की जानकारी प्राप्त हो सकें ।

971

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!