हाथी के हमले से चौकीदार की मौत, वनपाल हुआ जख्मी ,,

Google News

सूरजपुर। तमोर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला के वन क्षेत्र बोंगा में जंगली हाथी के हमले से एक चौकीदार की मौत वहीं वनपाल घायल हो गया। दरअसल जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम लगभग 04: 00 बजे तमोर पिंगला अभ्यारण्य रमकोला के वनपाल रामसाय राम उम्र 42 वर्ष व चौकीदार रामचंद्र राम पिता सुख साथ उम्र 58 वर्ष दोनों मोटरसाइकिल से सेंचुरी क्षेत्र बोंगा से धौलपुर की ओर जा रहे थे। कि अचानक बोंगा से लगभग सात किलोमीटर दूर सेंचुरी क्षेत्र के झोरो-झिंटो जंगल के रास्ते में मौजूद हाकु नाला लगा हुआ है जहां पर अचानक उन दोनों का सामना जंगल में विचरण कर रहे 27 हाथियों के दल से हो गया।

हाथियों के दल को अपने सामने खड़ा देखकर दोनों मोटरसाइकिल से उतरकर एक दूसरे की अलग-अलग दिशा में भागने लगे जिसमें वनपाल भागने में कामयाब हो गया वहीं चौकीदार रामचंद्र की भाग नहीं सका और हाथियों दल से एक हाथी ने उसे अपनी सूंड़ में लपेटकर जमीन पर पटकते हुए पैरों से कुचल दिया , जिसके कारण उसका शरीर क्षत-विक्षत हो गया चौकीदार की मौके पर ही मौत हो गई, हालांकि वनपाल इधर हाथियों के दल से बचकर निकलने में कामयाब हो चुके थे वनपाल रामसाय राम कई जगहों पर घबराकर घायल अवस्था में शाम सात बजे के आसपास बोंगा पहुंचे व घटना की जानकारी अभ्यारण्य रमकोला (सेंचुरी क्षेत्र) के अधिकारियों को दी।

सेंचुरी क्षेत्र के डिप्टी रेंजर अजय सोनी ने घटना की जानकारी में क्या कहा …

तो वही रेंजर ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही हाथियों के दल से बचकर पहुंचे वनपाल को मैंने पहले स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर भिजवा दिया है और उसके साथी मृतक चौकीदार की तलाश के लिए एक टीम तत्काल बनाई थी। वन परिक्षेत्र घुई के स्टाफ, बोंगा के सरपंच राजकुमार नेटी, ग्रामीण व चौकीदार के स्वजनों को शामिल कर हाकु नाला पहुंचे तो बारीकी से खोजबीन करने पर हाकु नाला से लगभग 15 मीटर की दूरी पर चौकीदार का शव हमें मिला ।

जहां बनाई गई टीम ने रात भर मृतक के शव की पहरेदारी की फिर सुबह होते ही तमोर पिंगला अभ्यारण्य के अधिकारी कर्मचारी मृतक के शव को वाहन द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर लेकर पहुंचे व साथी पोस्टमार्टम पश्चात शव स्वजनों के सुपुर्द करने के साथ ही तात्कालिक सहायता राशि के रूप में पच्चीस हजार नकद राशि दे दी गई है।

704

About Post Author

error: Content is protected !!