Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

14th April 2024

ख ख‌ सू: पीएम मोदी ने अपनी मां को अंतिम विदाई दी …

1 min read

गांधीनगर (गुजरात)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन मोदी का अंतिम संस्कार किया, जिनका आज सुबह निधन हो गया। भोर में अपना व्यक्तिगत नुकसान ट्वीट करने के कुछ मिनट बाद ही पीएम मोदी गुजरात की राजधानी पहुंचे।मोदी को अपनी मां के पैर छूते और पुष्पांजलि अर्पित करते हुए देखा गया, जब वह रायसन में अपने निवास के फर्श पर हीरा बा के सामने घुटनों के बल बैठे थे।पीएम अंतिम संस्कार के जुलूस में शामिल हुए और किसी भी अन्य बेटे की तरह अपने कंधे पर अर्थी को ले गए, नंगे पांव चलते हुए उन्होंने अंतिम संस्कार के लिए नश्वर अवशेषों को श्मशान तक पहुंचाया।पीएम मोदी ने अपने भाइयों के साथ अपनी मां हीराबेन मोदी के पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी।हीराबा मोदी के अंतिम संस्कार में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, शंकरसिंह वाघेला और गुजरात के कैबिनेट मंत्री मौजूद थे। पीएम मोदी अंतिम संस्कार करने के बाद राजभवन के लिए रवाना हो गए.अस्पताल के एक बुलेटिन के अनुसार, 100 वर्षीय हीराबेन मोदी का अहमदाबाद में संयुक्त राष्ट्र मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में आज सुबह लगभग 3:30 बजे निधन हो गया। बुधवार को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रधानमंत्री ने शुक्रवार तड़के उनके निधन की जानकारी देश को दी।

Gandhinagar, Dec 30 (ANI): Prime Minister Narendra Modi greets as he leaves for the cremation of his mother Heeraben Modi, in Gandhinagar on Friday. (ANI Photo)

वडनगर के पैतृक गांव के निवासियों ने भी पीएम मोदी की मां के निधन पर बाजार बंद रखकर श्रद्धांजलि दी. “वडनगर के अपने बेटे और भारत के पीएम मोदी की मां के दुखद निधन पर, वडनगर के लोग बहुत दुखी हैं। वडनगर के सभी लोगों से अनुरोध है कि वे तीन दिन यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार को स्वेच्छा से अपना कारोबार बंद रखें।” व्यापारी संघ का बयान पढ़ा। उनके निधन की जानकारी देते हुए, प्रधान मंत्री ने आज सुबह एक हार्दिक ट्वीट पोस्ट किया, “एक शानदार सदी भगवान के चरणों में टिकी हुई है … मां में, मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति को महसूस किया है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा शामिल है, जो कि मां का प्रतीक है।” एक निस्वार्थ कर्मयोगी और एक जीवन..

पीएम मोदी ने इस साल अपनी मां के 100वें जन्मदिन पर उनसे मिलने को याद किया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “जब मैं उनसे उनके 100वें जन्मदिन पर मिला, तो उन्होंने एक बात कही, जो हमेशा याद रहती है कि बुद्धिमानी से काम करो, पवित्रता से जीवन जियो, यानी बुद्धि से काम करो और पवित्रता से जीवन जियो।” प्रधान मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पश्चिम बंगाल में आज के निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होने वाले हैं, उनके कार्यालय ने शुक्रवार को सूचित किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में आज के निर्धारित कार्यक्रमों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे। इन कार्यक्रमों में कनेक्टिविटी से जुड़ी प्रमुख परियोजनाओं का शुभारंभ और राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक शामिल है।”

प्रधान मंत्री कोलकाता में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने और राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में भाग लेने सहित विकास परियोजनाओं को लॉन्च करने के लिए पश्चिम बंगाल जाने वाले थे। उनके कार्यक्रम में राज्य पश्चिम बंगाल में 7,800 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास करना शामिल है। पश्चिम बंगाल में उनके निर्धारित कार्यक्रम में आज हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाना शामिल है। अपने कार्यक्रम के अनुसार वह कुछ अन्य परियोजनाओं के साथ कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन करेंगे।

228

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!