जिला स्तरीय गोण्ड पनिका सम्मेलन का हुआ आयोजन एसटी वर्ग में शामिल होने उठी माँग …

सूरजपुर – देवनगर स्तिथ हाई स्कूल ग्राउंड में पनिका समाज़ शक्ति उत्थान समिति द्वारा गोण्ड पनिका संस्कृति सम्मेलन का जिला स्तरीय आयोजन हुआ,,जहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचे ,,वहीँ सम्मेलन में वक्ताओं ने बताया कि 51 वर्ष पूर्व सन 1971 में पनिका जाति को एसटी वर्ग से ओबीसी में शामिल करने का विरोध किया गया,,इस दौरान बताया कि वर्ष 1971 में पनिका जाति पर क्षेत्रीय बंधन लगाते हुए पनिका जाति को एसटी वर्ग से हटाकर ओबीसी में शामिल करा दिया गया तत्कालीन सरकार ने इस जाति के सामाजिक और शैक्षिक विकास की गति को रोक लगाने का काम किया था ।

आयोजकों ने कहा कि आज भी पनिका जाति और वर्तमान एसटी जातियों के बीच रहन-सहन, खान-पान, वेशभूषा, संस्कृति, बोली, भाषा लगभग एक है और इसको लगातर बढ़ाने की दिशा में काम किया जाएगा,, पनिका जाति आज भी शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार जैसे विकास से कोसों दूर है।

उन्होंने कहा बराबरी पाने उसको अनुसूचित-जनजाति आरक्षण का लाभ मिलना बहुत ही जरूरी है। इस सम्मेलन में पनिका समाज़ के प्रदेश अध्यक्ष छतरलाल सांवरे, संरक्षक रामजीत पनिका, मोतीलाल पैकरा सहित विभिन्न राजनैतिक-सामाजिक कार्यकर्ता, पनिका समाज के पदाधिकारी कार्यकर्ता सहित सामाजिक लोग मौजूद रहे।

233

About Post Author

error: Content is protected !!