Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

28th May 2024

ख ख सू: धधक रहे जंगल बेपरवाह सिस्टम,,वन संपदा सहित वन्य प्राणियों को नुकसान की संभावना,,

1 min read

सूरजपुर :- जिले के दूरस्थ ग्राम चांदनी बिहारपुर क्षेत्र में विगत एक सप्ताह से जंगल में भीषण आग लगी हुई है। इस आग पर गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान रेहण्ड पार्क परिक्षेत्र क्षेत्र महुली, वन विभाग बिहारपुर द्वारा आग पर काबू पाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

ऐसे में जंगल के आस-पास स्थित ग्रामीणों के घर अब आग की चपेट में आ सकते हैं। इस आग ने जंगल के बीच वन प्राणी छोटी बड़ी विशाल पेड़ वही प्रदूषण गांव की ओर कई बीमारियों को दे रहा हैं न्यौता पुरा गाव हो रहा हैं धुआं धुआं । अवन्तिकापुर, कोल्हुआ, महुली, कछवारी, चोंगा, खैरा, करौटी पेंडारी, पासल, नवडिहा, कछिया, जुडवनीया मोहरसोप, बसनरा, खोहिर, बैजनपाठ, लुल, तेलाईपाठ, भून्डा, रसौकी, रामगढ़, उमझर, पालकेवरा, छतरंग, बाक, के जंगल हो रहे हैं प्रभावित ।गौरतलब है कि सूरजपुर जिले के चांदनी बिहारपुर के जंगल में क़रीब सप्ताह भर से भीषण आग लगी हुई है। आग को बुझाने न तो प्रशासन, नही गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान एव वन विभाग द्वारा कोई प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में उन ग्रामीणों को परेशानी हो रही है जिनके घर जंगल के बीच स्थित हैं। जंगल में लगी आग का रुख अब इन गांव की ओर हो गया है। जंगल में चारों ओर आग की लपटें और धुएं के गुबार नजर आने लगे हैं। चांदनी-बिहारपुर से लगे पहले ही जगल में आग ने भीषण रूप लिया और जंगल पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। जंगल में लगी भीषण आग से पूरा जंगल साफ हो जा रहा हैं। वन विभाग ने भी मदद के लिए हाथ नहीं बढ़ाया हैं। वहीं क्षेत्र के लोगों ने आग को बुझाने की मांग वन विभाग से की है। छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश सीमा लगा गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान का जंगल है इसलिए मध्य प्रदेश के सिंगरौली के ग्रामीण महुआ बनने के लिए बसेरा लेकर उद्यान क्षेत्र में डेरा जमाए हुए हैं ग्रामीणों का कहना है महुआ फुल बिन्नी के लिए आए हुए हैं गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान का रेंजर महीनों से चांदनी बिहारपुर क्षेत्र से नदारद हैं।

गुरु घासीदास एवं वन विभाग द्वारा बताया जाता है कि जंगल में आग लगने से हमें सेटेलाइट द्वारा रायपुर से ही पता चल जाता है लेकिन यह सब नाकाम साबित हो रहा है।
इसके बारे में तब गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के रेंजर ललित साय पैकरा से बात किया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि हमें भी जानकारी है कहां-कहां आग लगा है बॉडीगार्ड एवं फरवाच भेजकर आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

ADVT

Hospital ADVT VIDEO:-

769

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !!