Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

18th October 2024

khaskhabarsurajpur.com

har khabar sab se phale

दूधवाले की बेटी अंकिता भगत: संघर्ष से ओलंपिक की उड़ान

1 min read
दूधवाले की बेटी अंकिता भगत: संघर्ष से ओलंपिक की उड़ान

दिनांकः 25 जुलाई 2024 : यह वास्तव में पश्चिम बंगाल राज्य की एक लड़की, अंकिता भगत की एक प्रेरक कहानी है, जिसने अपनी कड़ी मेहनत और कभी हार न मानने वाले रवैये से सभी को दिखाया है। कमजोर वित्तीय परिस्थितियों के कारण, उन्होंने तीरंदाजी में अपना नाम बनाया और अब वे पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं।

अंकिता का तीरंदाजी डेब्यू

अंकिता भगत का तीरंदाजी से जुड़ाव तब शुरू हुआ जब वह 10 साल के हो गए। वे कोलकाता के रहने वाले थे। उन्होंने कोलकाता के सर्कस मैदान में एक स्थानीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू किया। लेकिन उनके पास न तो सही उपकरण थे और न ही कोई विशेषज्ञता। एक दूधवाले का बेटा, उसके सामने आर्थिक अड़चनें बड़ी थीं। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और उधार लिए गए उपकरणों के साथ एक स्थानीय क्लब में अभ्यास करना शुरू कर दिया।

उनकी कड़ी मेहनत का फल मिला क्योंकि उन्हें 2014 में टाटा तीरंदाजी अकादमी के लिए चुना गया था। उन्होंने जमशेदपुर में कोच धर्मेंद्र तिवारी, पूर्णिमा महतो और राम अवधेश के तहत प्रशिक्षण लिया।

यह भी पढ़ें- मुंबई मैं बारिश के कारण अंधेरी मेट्रो बंद, भारतीय मौसम विभाग ने कि भविष्यवाणी

अंकिता उच्चतम स्तर पर शो चुराती है

18 साल की उम्र में, अंकिता 2015 तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के यांकटन में विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप में भाग लिया। उसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2015 में, उन्होंने सियोल अंतर्राष्ट्रीय युवा तीरंदाजी उत्सव में रजत और कांस्य पदक जीते। वह 2017 में एशिया कप और भारत की वरिष्ठ राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के फाइनल में भी पहुंचे।

ये भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की LIVE स्ट्रीमिंग

उन्हें कई उपलब्धियों का श्रेय दिया जाता है।

तब से, अंकिता ने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। कुल मिलाकर, उन्होंने एक उत्कृष्ट कार्य किया। 2022 में, उन्होंने जे. आर. डी. टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेलो इंडिया महिला राष्ट्रीय रैंकिंग तीरंदाजी टूर्नामेंट में पहला स्वर्ण पदक जीता।

ओलंपिक वेबसाइट ने आगे भगत की पहचान जेमसन सिंह निंगथौजम के साथ 2017 अंडर-21 विश्व चैंपियनशिप के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता के रूप में की। वह भजन कौर और सिमरनजीत कौर के साथ हांग्जो 2022 एशियाई खेलों में टीम रिकर्व कांस्य पदक विजेता भी हैं। वह तीन बार की एशियाई चैंपियनशिप टीम पदक विजेता हैं-2021 में रजत और 2019 और 2023 में कांस्य।

पेरिस ओलंपिक की तैयारी..

अंकिता ने 2024 एफ. आई. ए. विश्व तीरंदाजी ओलंपिक क्वालीफायर में शीर्ष आठ में रहने के कारण भारतीय ओलंपिक टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। वह पेरिस ओलंपिक खेलों 2024 में पदार्पण करेंगी। वह 25 जुलाई को ओलंपिक में तीरंदाजी महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में भाग लेंगी।

अंकिता भगत की यह यात्रा व्यक्ति को स्वयं और देश को बड़े पैमाने पर प्रेरित करती है। यह दर्शाता है कि हर किसी में किसी भी संघर्ष पर विजय प्राप्त करने और सफलता प्राप्त करने की क्षमता है। उन्होंने साबित कर दिया है कि एक निश्चित दिमाग के साथ, किसी भी गंतव्य तक पहुंचना असंभव नहीं है। उनकी कहानी हर उस व्यक्ति को प्रेरित करती है जो अपने सपनों को सच होते देखने के लिए संघर्ष कर रहा है।

उनके अनुसार, उनकी संघर्ष की कहानी ने स्पष्ट रूप से यह संदेश दिया है कि अगर वे कड़ी मेहनत करते हैं और धैर्य दिखाते हैं तो हर कोई अपने गंतव्य तक पहुंच सकता है। पेरिस ओलंपिक में उनकी सफलता की कामना करते हुए, हम सभी यहां कामना करते हैं कि वह देश के लिए और गौरव लाएंगी और बिल्कुल एक नया उदाहरण स्थापित करेंगी। अंकिता भगत की यह यात्रा संक्षेप में संघर्ष और सफलता के लिए कड़ी मेहनत की गाथा है। वह न केवल अपने परिवार के लिए बल्कि पूरे देश के लिए गौरव में बदल गई हैं।

अंकिता भगत का मामला सिखाता है कि किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं माननी चाहिए। वित्तीय बाधाओं, संसाधनों की कमी और सभी कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने अपना सपना पूरा किया। यह उनके साहस और संघर्ष की कहानी है। हम चाहते हैं कि वह पेरिस ओलंपिक में एक नया रिकॉर्ड बनाए।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © खासखबर सूरजपुर .com | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!