Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

28th March 2024

भू माफियाओं का चलता खेल…. सरकारी योजना हो रही फेल ..

1 min read

अनवर खान कि कलम से

सूरजपुर

सूरजपुर जिले में और सूरजपुर के लगभग 1 से लेकर पुरे 18 वार्डों में भू-माफियाओं का जाल फैला हुआ है। जिसमे ये ज़मीन के दलाल बिना लाइसेंस के भू-प्लाटींग कर धड़ल्ले से बेच रहें हैं। और प्रदेश के मुखिया तक ये बात पहुंच नहीं पा रही है।

यहां उपर से लेकर नीचे तक सब सेटींग का खेल चल रहा है।

आपको बताना लाज़मी होगा की सबसे पहले सूरजपुर में सरकारी योजनाओं के तहत गरीब -दुखियाओं को प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा भुमहीनों आज से 50-60 वर्ष पहले जमीन मुहैया कराई गई थी, किंतु आज उस ज़मीन में वो गरीब और असहाय परिवार नहीं मिलेगें बल्कि वहा आज आपको पुजिंपतियो का भव्य और आलिशान महल दिखेगा।

इंदिरा गांधी आश्रय योजना, राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत कितने गरीब परिवारों राज्य सरकार द्वारा भूमि आबंटित किया गया था एवं उन्हें पटटा भी दिया गया थाः किन्तु आज ज्यादातर उन मकानों और जमीनो में आप उन्हें काबिज नहीं पायेंगे, जबकि उस पट्टे में साफ लिखा था कि आप इस भूमी को किसी दुसरे को बेच नहीं सकते, पर ये भुमि दलाल उन सिधे -साधे लोगों को बरगालकर और नोटों की चमक दिखलाकर कुटरचना कर उन जमीनों को भी हथिया लिया। अगर आज भी उस पटटे को आधार -कार्ड  से मिलाया जाये तो सब दुध का दुध और पानी का छाछ हो जायेगा,

भू-माफियाओं द्वारा आज कुछ भी नहीं बक्सा जा रहा है, सभी सरकारी जमीनों पर इनकी गिद्ध नजर लगी  हुई है, नदी -नालों को जमीन के लालच में पाटकर बराबर कर चुकें है और कार्य प्रगति पर है एक और नाला को पाटने की तैयारी चल रही है।

ये भू-माफिया ज़मीन खरीदतें  हैं ढाई एकड़ और वो हो जाता है, पांच एकड़ बाकी का काम(पूर्व में) नगर पालिका करती है उस प्लाट तक पहुंचने के लिए तत्काल वहां सड़क का निर्माण करवाया जाता है।

यहां कितनों के अभी भी अटल आवास योजना लटका हुआ है और कई महानुभव पट्टे की भूमि के जगह सरकारी भूमि पर मकान बनवा लिए हैं, जो जांच का विषय है।

खैर आज नहीं तो कल शासन प्रशासन जागेगा ही, बशर्ते यह बात सुबे के मुखिया के कानों  तक पहुंच   जाये ,,,,,क्रमश :

खास खबर सूरजपुर.com पर सबसे पहले हिंदी समाचार पढ़ने के लिए हमें YouTubewhatsaap , Facebook और twitter पर फॉलो करें। देखिए लेटेस्ट खबरें।…

3575

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!