Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

7th July 2024

आज रात 8:30 बजे मनाया जाएगा अर्थ ऑवर, अंधेरा धरती को करेगा रोशन ..भविष्य के उजाले के लिए 1 घंटे ब्लैक ऑउट…

1 min read

CE AMIR KHAN

सूरजपुर

हर साल मार्च महीने के अंतिम शनिवार को रात 8:30 बजे दुनिया भर में लाखों लोग एक घंटे के लिए लाइटें बंद करके धरती की बेहतरी के लिए एकजुट होते हैं। इस दिन को दुनियाभर में अर्थ-ऑवर डे के नाम से जाना जाता है। इस बार अर्थ-ऑवर डे (Earth Hour Day) 26 मार्च को पड़ रहा है। इस मौके पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में लोग रात 8.30 बजे से 9.30 बजे तक अपने घरों की लाइटें स्विच ऑफ करके ऊर्जा की बचत कर धरती को सुरक्षित रखने के लिए एकजुटता का संदेश देंगे।

WWF के सीनियर फील्ड ऑफिसर उपेंद्र दुबे ने बताया कि पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से प्रत्येक नागरिक को सकारात्मक कदम उठाने की जरूरत है। अर्थ ऑवर डे पर शनिवार को इसके उद्देश्य और पर्यावरण सुरक्षा में अर्थ ऑवर डे की भूमिका पर श्रीकांत वर्मा मार्ग स्थित मैग्नेटो मॉल में कैंडल की रोशनी में यह आयोजन किया जा रहा है।

कोरोना काल के बाद हो गया है आवश्यक
फील्ड आफिसर दुबे ने बताया कि पर्यावरण के लिए जमीनी स्तर के विश्व के सबसे बड़े आंदोलन का रूप ले चुका है। आरंभ से ही अर्थ ऑवर का ध्यान जलवायु संकट पर केंद्रित रहा है। लेकिन वर्तमान में कोरोना काल के बाद यह मुद्दा और भी गंभीर हो गया है। प्रकृति को होने वाली क्षति के चलते गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं।

आप भी अर्थ ऑवर में बनें सहभागी


शनिवार को दिन एक घंटे के लिए दुनिया भर के लोग बिजली बंद कर धरती की बेहतरी की कामना करेंगे। पर्यावरण की सुरक्षा और ऊर्जा की बचत करने के लिए आप भी इस अभियान में सहभागी बनें और अपने-अपने संस्थान और घरों में एक घंटे तक लाइट बंद करें। ताकि, कल की सुरक्षा पर हो सके।

मार्च के अंतिम शनिवार को होता है आयोजन


अर्थ ऑवर डे की शुरुआत वन्यजीव और पर्यावरण संगठन वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर ने साल 2007 में की थी। 31 मार्च 2007 को पहली बार अर्थ ऑवर दिवस मनाया गया था। पहली बार इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में किया गया था। उस समय लोगों से 60 मिनट के लिए लाइट बंद करने के लिए कहा गया था और धीरे-धीरे इस दुनियाभर में मनाए जाने लगा। इसका मुख्य उद्देश्य उर्जा की बचत और पर्यावरण सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना था। वर्ल्ड वाइड फंड का मुख्य उद्देश्य प्रकृति को होने वाले नुकसान को रोकना और इंसान के भविष्य को बेहतर बनाना है।

2009 में भारत में हुई शुरूआत


दुनिया भर में अर्थ ऑवर डे पर लोगों से अपील की जाती है कि मात्र एक घंटे के लिए अपने घरों और कार्यालयों पर गैर जरूरी लाइटों और बिजली से चलने वाले उपकरणों को निर्धारित समय तक बंद रखें। भारत में इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी।

विज्ञापन

खास खबर सूरजपुर.com पर सबसे पहले हिंदी समाचार पढ़ने के लिए हमें YouTubewhatsaap , Facebook 

11706

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!