सशक्त नारी से ही सशक्त समाज बनता है… अजय कुमार यादव

1 min read

इन आयोजनों के लिए आई. जी. ने पुलिस अधीक्षक और उनकी टीम की प्रशंसा की…

CI AMIR KHAN

सूरजपुर

आज बुधवार को महिलाओं की सुरक्षा एवं विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करने टीम रक्षक का शुभारंभ आईजी सरगुजा अजय कुमार यादव के मुख्य आतिथ्य में हुआ। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता के द्वारा गठित इस टीम रक्षक का उद्देश्य महिला पुलिस के माध्यम से सूरजपुर की महिलाओं-छात्राओं के लिए निडर वातावरण बनाने, महिलाओं को अपराधों से बचने के उपाय बताने, कुछ होने पर पुलिस को आसानी से सम्पर्क करने के लिए प्रेरित करने, सोशल मीडिया को लेकर आवश्यक सावधानियों के बारे में बताने स्कूल, कालेजों सहित अन्य जगहों पर पेट्रोलिंग करने के साथ ही हेल्पलाइन नम्बर प्रचारित करना है। शुभारंभ अवसर पर अतिथियों ने टीम रक्षक को कैप एवं बैच लगाकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए तत्परता और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने कहा।


टीम रक्षक के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक, सरगुजा रेंज सरगुजा अजय कुमार यादव ने कहा कि सशक्त नारी से ही सशक्त समाज बनता है जिसके तहत जिले में हिम्मत कार्यक्रम चलाया जा रहा है और इसी कड़ी में टीम रक्षक का गठन किया गया है जिसका मूल उद्धेश्य महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए सशक्त बनाना है। समय की आवश्यकता के अनुरूप पुलिस की भूमिका बढ़ी है, पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में गठित टीम रक्षक स्कूलों और कालेजों के छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने की दिशा में यह एक बड़ी पहल है जिससे ऐसे घटनाओं पर रोक लगाई जा सकेगी। समाज में शांति व्यवस्था एवं अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस के साथ समाज के सभी वर्गो को साथ मिलकर कार्य करने से निडर वातावरण निर्मित किया जा सकेगा। इससे पहले बड़े शहरों में रक्षा टीम गठित कर फिल्ड में उतारा गया था पर सूरजपुर पुलिस ने अभिनव पहल करते हुए टीम रक्षक का गठन किया है जो सराहनीय है। आईजी सरगुजा ने टीम रक्षक के महिला पुलिस कर्मियों को कहा कि स्कूल-कालेजों सहित चयनित इलाको में पेट्रोलिंग के दौरान शिक्षकों व छात्राओं से संवाद रखे ताकि किसी प्रकार की घटना की सूचना आपको त्वरित मिल सके। हिम्मत कार्यक्रम से जुड़े छात्राओं के द्वारा मलखम व सेल्फ डिफेंस के शानदार प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इन आयोजनों के लिए पुलिस अधीक्षक व उनकी टीम की प्रशंसा की।


कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने कहा कि जिले की पुलिस चुनौतियों से निपटने एवं महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार अभिनव पहल कर अपने मूल कार्यो के साथ-साथ महिला सुरक्षा के लिए कार्य कर रहा है जिसकी कड़ी में आज टीम रक्षक का शुभारंभ किया गया है जो महिलाओं तथा स्कूल-कालेजोें की छात्राओं के लिए निडर वातावरण बनाने, छेडछाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति टीम रक्षक बनकर अपराध को रोकने में पुलिस की मदद करें ताकि सुरक्षित परिवेश बनाया जा सके। समाज व लोगों की बेहतरी के लिए प्रशासन व पुलिस सदैव आपके साथ खड़ा है।


पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा कि आईजी सरगुजा के मार्गदर्शन में टीम रक्षक का गठन किया गया है, जिसमें 12 महिला पुलिस कर्मियों का दल स्कूल-कालेजों सहित अन्य स्थानों पर पेट्रोलिंग कर महिलाओं के लिए निडर वातावरण बनाते हुए स्कूली बच्चों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देगी, उन्हें अपराधों से बचने के उपाय से अवगत करायेगी, किसी प्रकार की घटना होने पर आसानी से सम्पर्क करने के लिए प्रेरित करने, सोशल मीडिया को लेकर आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारियां देगी। हिम्मत कार्यक्रम के तहत महिला-बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने अनुभाग स्तर पर आयोजन किए जा रहे थे जिसकी लोकप्रियता को देखते हुए हिम्मत के प्रशिक्षकों की टीम के माध्यम से आगामी दिनों में स्कूलों में यह आयोजन निरंतर चलाए जायेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देकर सशक्त बनाया जा सके और उन्हें अपने अधिकारों के प्रति सजग किया जा सके। उन्होंने कहा कि टीम रक्षक आपकी सुरक्षा में सदैव तत्पर रहेगी और इसका बेहतर परिणाम भी आने वाले समय में दिखेगा।
सीईओ जिला पंचायत राहुल देव ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिले की पुलिस संवेदनशील है जिसके तहत नित नए अभियान का आगाज किया जा रहा है जिनमें से एक टीम रक्षक है। आज से टीम रक्षक स्कूल-कालेजों में पेट्रोलिंग करते दिखेगी जिससे महिला-बालिकाओं में अपनी सुरक्षा का भाव जागृत होगा, अपनी समस्याओं को छात्राएं टीम के साथ शेयर कर उसका समाधान पा सकेंगी। कार्यक्रम को नगर पालिका अध्यक्ष के.के.अग्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश राजवाड़े, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती भगवती राजवाड़े एवं रेवती रमण मिश्रा महाविद्यालय के प्राचार्य एस.एस.अग्रवाल ने भी संबोधित किया। आभार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व मंच संचालन अशोक उपाध्याय ने किया।

हिम्मत की बालिकाओं ने मलखम का किया शानदार प्रदर्शन..


जिले में हिम्मत कार्यक्रम से जुड़े सुदुर ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं की मलखम की टीम तैयार की गई है। इस टीम के पूर्णिमा पूरी, दीपिका सिंह, दुर्गावती गुर्जर, मायावाती जायसवाल, सुनैना, अंजली, महिमा, देवंती राजवाड़े ने रोप मलखम में योग आसन, योग पिरामिड का शान प्रर्दशन कर सभी अतिथियों एवं उपस्थित जनसमुदाय का मन मोह लिया। तो वहीं हिम्मत कार्यक्रम के प्रशिक्षक चंदन टोप्पो, चंदन प्रसाद चौहान, बजरंग राजवाडे, अमय लाल, दिपाली, बिन्द कुमार, अभिषेक पाटिल, तुलेश्वर यादव, लालजी यादव, रमन सिंह, अभिकांश, चंदा राजवाड़े व भूमिका ने फाईट, काता, जिम्नास्टिक, नान चाकू का शानदार प्रदर्शन किया। इन प्रशिक्षकों को अतिथियों ने परिचय पत्र देकर सम्मानित भी किया।

सूरजपुर पुलिस की रक्षा टीम ने अपने कार्यवाही का दिखाया डेमो..


पुलिस अधीक्षक के द्वारा गठित की गई रक्षक टीम के महिला पुलिस कर्मियों के दल द्वारा छेडखानी के विरूद्व किस प्रकार पेट्रोलिंग करते हुए असामाजिक तत्वों के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करेगी उसका डेमो का प्रदर्शन किया गया। इस डेमो को स्कूल-कालेज की छात्राओं ने बड़े उत्सुकता के साथ देखा। इस दौरान पुलिस व प्रशासन के अधिकारी, स्कूल, कालेजों की छात्र-छात्राएं, पत्रकार, शिक्षकगण सहित काफी संख्या में नागरिकगण मौजूद रहे।

खास खबर सूरजपुर.com पर सबसे पहले हिंदी समाचार पढ़ने के लिए हमें YouTubewhatsaap , Facebook 

21789

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइव कैलेंडर

May 2022
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
advertisment by google

Categories