सूरजपुर एव सरगुजा में सम्पन्न हुआ श्रीराम वन गमन पथ अंतर्राष्ट्रीय काव्य यात्रा का आनलाईन काव्यपाठ…

1 min read

CE.AMIR KHAN

सूरजपुर

राष्ट्रीय कवि संगम 14 जनवरी 2022 मकर संक्रांति के दिन श्रीलंका से चलकर 1 मार्च 2022 महाशिवरात्रि के दिन तक की विराट श्रीराम वनगमन पथ अंतर्राष्ट्रीय काव्ययात्रा आयोजित कर रहा है । इस विराट काव्ययात्रा में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकार बाबा सत्यनारायण मौर्य, राम वनगमन के 249 स्थानों के शोधकर्ता डॉ राम अवतार शर्मा तथा श्याम गुप्ता द्वारा देश भर में एक लाख से अधिक चलाए जाने वाले एकल विद्यालयों वाला एकल संस्थान भी सहभागी होगा। इन संस्थाओं से संबंधित हजारों कार्यकर्ता उन सभी 249 स्थानों की यात्रा करेंगे जिन पर 14 वर्षों के वनवास के दौरान श्री राम लक्ष्मण और जानकी ने यात्रा की थी । इन संस्थाओं का उद्देश्य श्रीराम के काम आए वनबंधुओं के वंशजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना है। इस दौरान राम जन्मभूमि अयोध्या की पावन रज सभी स्थानों पर स्थापित की जाएगी तथा गाँवों की मिट्टी अयोध्या मंदिर में स्थापित की जाएगी ।

राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगदीश मित्तल ने बताया कि मुख्य यात्रा श्रीलंका, रामेश्वरम, पंचवटी, किष्किंधा, चित्रकूट आदि 40 प्रमुख स्थानों से होती हुई अयोध्या पहुंचेगी, जहाँ 130 घंटों का अखंड काव्यपाठ होगा जिसमें देश के सभी प्रांतों और भाषाओं के कवियों के साथ विश्व के 20 से अधिक देशों के रामभक्त कवि भी अपना-अपना काव्यपाठ प्रस्तुत करेंगे । इस अभूतपूर्व योजना में श्री इंद्रेश परमार्थ निकेतन के परम अध्यक्ष मुनि चिदानंद , वीर रस के सर्वोच्च कवि डॉ हरिओम पँवार के साथ- साथ सभी रामभक्त देशवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

इस महान और ऐतिहासिक यात्रा का उद्घाटन राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रांत के जिला इकाई द्वारा भी श्री रामनवमीं के पावन अवसर पर गूगल मीट के माध्यम से ऑनलाइन काव्य गोष्ठी के आयोजन द्वारा किया गया ।जिसमें कवि-कवयित्रियों ने काव्य पाठ किया।कार्यक्रम का प्रारम्भ संरक्षक श्रीमती विजय लक्ष्मी शुक्ला के द्वारा सरस्वती वंदना से किया गया.तत्पश्चात श्रीमती शुक्ला ने भगवान राम की महिमा पर प्रकाश डाला.प्रथम सत्र उद्बोधन का रहा। जिसमें कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि व राष्ट्रीय सह महामंत्री श्री महेश शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय काव्य यात्रा की विस्तृत जानकारी दी और सभी से इस यात्रा में जुड़ने का आग्रह किया। प्रांतीय उपाध्यक्ष व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सपन सिन्हा ने कहा कि कवि संगम द्वारा आयोजित इस रामकाव्य यात्रा में हम लोगों का सहयोग,हमारे लिए सौभाग्य का विषय है। राष्ट्रीय कवि संगम के सम्भागीय संयोजक एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री राजेश पाण्डेय अब्र ने यात्रा को सफल बनाने के लिये सभी से सहयोग के लिए विशेष आग्रह किया। काव्य यात्रा प्रभारी श्रीमती मल्लिका रुद्रा ने यात्रा की विस्तृत जानकारी दीं। राष्ट्रीय
महामंत्री श्री अशोक बत्रा ने सभी युवा कवियों को इस रामकाव्य यात्रा हेतु सहयोग प्रदान करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जिले के कवियों के द्वारा काव्य पाठ किया गया। जिसमें राष्ट्रीय कवि संगम के संयोजक तथा ग्राम विकास एव पर्यटन सलाहकार डॉ मोहन साहू ने सरगुजा के उन स्थानों का बहुत ही सुन्दर वर्णन किया जहाँ श्री राम प्रभु के चरण पड़े थे.श्री साहू ने इन स्थानों के महत्व व यहां प्रभु श्री राम से जुड़ी लोक संस्कृतियों,लोक गाथाओं पर वृहत प्रकाश डाला और सभी से इन स्थानों का दर्शन व भ्रमण करने की बात कही.आमंत्रित अतिथि व मानस मर्मज्ञ शमनोज कुमार साहू ने प्रभु श्री राम जी के आदर्शों पर चलने की बात कहते हुए रामायण की कुछ पंक्तियों को गाकर तथा इसकी सुंदर व्याख्या कर मन मोह लिया।श्री रमेश गुप्ता ने गीत प्रस्तुत कर प्रभु श्रीराम के निर्गुण और सगुण पक्ष पर प्रकाश डाला. श्रीमती अनिता तिवारी ने अपनी कविता में प्रभु श्रीराम जी की बाल लीला का वर्णन किया.श्री श्रीमती विजय लक्ष्मी शुक्ला जी,डॉ.अशोक शर्मा,श्री अशोक शुक्ला,ऐश्वर्या तिवारी,डॉ मोहन साहू जी,सरस्वती साहू, श्रीमती प्रीति घोषाल,श्रीमती आयशा अहमद ,आदि कई कवियों ने श्री राम जन्म पर बहुत ही सुंदर काव्य पाठ कर काव्य गोष्ठी को राममय कर दिया। इनके अतिरिक्त श्रीमती मधु गुप्ता,श्रीमती सीमा तिवारी, श्रीमती श्वेता नागवानी,श्रीमती प्रीति अग्रवाल,श्री राजेन्द्र कुशवाहा,भरत राम,आदि उपस्थित रहे। आभार प्रदर्शन जिलाध्यक्ष श्री रमेश गुप्ता जी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला इकाई सूरजपुर की सचिव अनिता तिवारी ने किया।

खास खबर सूरजपुर.com पर सबसे पहले हिंदी समाचार पढ़ने के लिए हमें YouTubewhatsaap , Facebook और twitter पर फॉलो करें। देखिए लेटेस्ट खबरें।…

2661

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइव कैलेंडर

August 2021
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
advertisment by google

Categories