Categories

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

19th April 2024

सूरजपुर जिले के श्रमिकों का अन्य राज्यों से रेल्वे स्टेशन विश्रामपुर आगमन और उनके क्वारंटीन की प्रशासनिक तैयारी की बैठक संपन्न सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता से करें निर्वहन कलेक्टर दीपक सोनी..

1 min read


CHIEF EDITOR – AMIR KHAN


सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी ने कोरोना कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम को ध्यान में रखते हुए लाॅकडाउन में विभिन्न राज्यों में फंसे जिले के स्थानीय मजदूर बाहरी राज्यों से रेल्वे के माध्यम से विश्रामपुर स्टेशन पर आने वाले लोगों व श्रमिकों की तैयारी एवं व्यवस्था सुनिष्चित व कार्य आंबटित करने के लिए पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा, सहायक मण्डल अभियंता रेल्वे कृष्ण मोहन, जिला पंचायत सीईओ श्री अष्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर श्री एस0एन0 मोटवानी की उपस्थिति में  कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ली।
कलेक्टर ने जिले के अन्य प्रांतों से आने वाले मजदूरों को जिले के विश्रामपुर रेल्वे स्टेशन से उनके गंतब्य स्थानों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए पूरी तैयारी से समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देष दिये।

दूसरे जिले के नोडल अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर उचित व्यवस्था करने कहा। बाहर से आने वालों की तत्काल स्वास्थ्य जांच की जाएगी उनके साथ वहां की स्वास्थ्य टीम भी आयेगी जो स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अपने जिले ले जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि संबंधित क्षेत्र के बसों में बैठाकर अपने क्षेत्र में ले जाकर स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देष दिये तथा उन्हें तत्काल उनके बस में बैठाने एवं मास्क, ग्लब्स, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देष दिये। उन्हें क्वॉरेंटीन सेंटर तक ले जाने, उन्हें 14 दिनों तक क्वॉरेंटीन में रखने, आवास, भोजन, स्वास्थ्य जांच, उनका कोविड-19 संक्रमण रैपिड टेस्ट आदि कार्यों के उचित समन्वय के लिए नियुक्त जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों से कहा कि वे अपने कर्तव्यों का पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सौंपे गए दायित्वों का गंभीरता के साथ निर्वहन सुनिश्चित करें।


कलेक्टर ने कहा कि बाहर प्रांत से आने वाले श्रमिकों को रेलवे स्टेशन से क्वॉरेंटीन सेंटर तक ले जाने आवास, भोजन, चिकित्सा, सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मास्क, ग्लाब्स, सेनिटाइजर का प्रयोग कर कार्य करें।


रेल्वेस्टेषन की साफ-सफाई सैनिटाइजेशन के निर्देश-
कलेक्टर ने रेल्वे के अधिकारियों को रेल्वेस्टेषन की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन करने के बाद निर्देशित संख्या में स्टाफ की उपस्थिति में कार्य संपादन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के प्रति पूरी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए सोषल डिस्टेन्स का पालन कर काम करें। उन्होंने कहा कि रेल्वेस्टेषन में षौचालय, गाड़ियो को आइसोलेषन करने, एम्बुलेंस, बेरिकेटस, वीडियोग्राफी, गाड़ियों को हटाने के निर्देष दिये। तथा रेल्वे प्रबंधन को डेली सेनिटाइजेषन करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने सोषल डिस्टेसिंग का पालन करने एवं व्यवस्था के लिए माइक से अनाउन्स् करने के निर्देश दिये।


बाहर से आये व्यक्ति स्वघोषणा करें-
कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने सभी नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रो में मुनादी कराने नगर पालिका सीएमओ, ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिवों से मुनादी हेतु एसडीएम, तहसीलदारों को प्रत्येक मोहल्ला एवं वार्ड में मुनादी करने के लिए कहा कि कोई भी व्यक्ति अगर बाहर से आया है तो वह स्वघोषणा करें और तत्काल जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम नंबर 9111033446 पर सूचना देवें। सूचना नहीं देने वालों के विरुद्ध, रजिस्टर करते हुए कड़ी कानूनी कार्रवाई करने के निर्देष दिये। अगर किसी के पड़ोस में भी कोई व्यक्ति बाहर से आया है तो कोई भी व्यक्ति इसकी सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 9111033446 पर दे सकते है।


कोविड 19 से सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें-
पुलिस अधीक्षक श्री राजेष कुकरेजा ने इस अवसर पर कहा कि सभी नोडल अधिकारी को कोविड-19 से बचाव के सभी उपाय सुनिश्चित करायें। उन्होंने कार्यालय में सैनिटाइजर, हैंडवाश की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कार्यालय में बिना मास्क लगाए किसी को प्रवेश नही देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रेल्वे स्टेशन और बस स्टैंड में अन्य प्रांतों से श्रमिकों के पहुंचने पर नोडल अधिकारी मौके पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी और कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी के साथ करें। इस दौरान सतर्कता, संवेदनशीलता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा। नोडल अधिकारियों से कहा कि प्रवासी श्रमिकों के क्वॉरेंटाइन अवधि में आवास, भोजन, पेयजल आदि के व्यवस्था के संबंध में सामान्य प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करें।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हरिष राठौर, सीएमएचओ डाॅ0 आर0एस0 सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री षिवकुमार बनर्जी, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, आरटीओ, श्रम अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

https://www.facebook.com/Khaskhabar-Surajpur-105765731059290/ https://chat.whatsapp.com/ JwikIaJoeVx400H3Wjlmfj
https://twitter.com/WwwKhaskhabars1?s=09 https://www.instagram.com/khaskhabarsurajpur/

16068

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!