स्टूडेंट पुलिस कैडेट ने बांक में लगाया कैम्प। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कैडेटों का किया उत्साहवर्धन। कैम्प में कैडेट ने खेले कई गेम्स। कैडेटों ने पुलिस व सेना की सेवा में जाने दिखाई रूचि।

1 min read

अनवर खान

सूरजपुर:– जिले में स्टूडेंट पुलिस कैडेट का गठन किया गया है जिनमें पांच स्कूलों के 211 स्कूली छात्र-छात्राओं को इसके लिए चयनित किया गया है। पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा के मार्गदर्शन में एसपीसी के कैडेट ने ओड़गी थाना क्षेत्र के बांक में एक दिवसीय कैम्प का आयोजन रविवार 23 फरवरी को किया। कैम्प में एसपीसी के कैडेटों को आउटडोर प्रशिक्षण के बारे में बताया गया इसके अलावा कैडेट ने कैम्प में कई गेम्स भी खेले।


कलेक्टर सूरजपुर श्री दीपक सोनी ने कैम्प में एसपीसी के कैडेटों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि एसपीसी से जुड़कर आप सभी पढ़ाई के साथ ही पुलिस की कार्यवाहियों में सहयोग कर रहे है, एसपीसी के साथ-साथ पढ़ाई में अच्छी रूचि लेकर अपने लक्ष्य को हासिल करें।


पुलिस अधीक्षक सूरजपुर श्री राजेश कुकरेजा ने एसपीसी के बच्चों को कहा कि आपको दो साल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस योजना से आपको जिम्मेदार नागरिक बनाने के साथ ही उपयुक्त प्रशिक्षण देकर ज्ञान एवं सामाजिक कार्यो की क्षमता को विकसित करना, आत्म नियंत्रण, अनुशासन और अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की नेतृत्व क्षमता को मजबूत एवं विकसित करना है। अपराध को रोकने, कानून और व्यवस्था बनाए रखने एवं सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का कार्य भी हमारे साथ मिलकर कर रहे है। इनडोर प्रशिक्षण के माध्यम से पुलिस से संबंधित विषयों से परिचित कराने, पुलिस आमजन की सुरक्षा, कानून व्यवस्था, अपराधों की रोकथाम और नियंत्रण किस प्रकार से करती है उसके बारे में जानकारी दी जा रही है, अपराध नियंत्रण एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद् करने, कानून के मामलों, संवैधानिक सिद्धांतों, सामुदायिक पुलिसिंग, यातायात के नियमों एवं उसके पालन कराने में सहभागिता, व्यक्तित्व विकास के सिद्धांत के बारे में बताना और उन्हें बेहतर नागरिक बनने की जानकारी देना है। उन्होंने कहा कि सक्रियता से ज्ञानवर्धन जानकारी हासिल करें, समाज के कमजोर वर्गों के लिए सहानुभूति रखे, टीम भावना से कार्य करें और सार्वजनिक स्थानों पर बोलने के कौशल को विकसित करें। पुलिस अधीक्षक ने एसपीसी के छात्रों से कहा कि जल्द ही आप सभी कैडेट को कलेक्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक कार्यालय का भ्रमण कराया जाएगा।

कैडेटों ने पुलिस व सेना की सेवा में जाने दिखाई रूचि।

कैम्प में पुलिस अधीक्षक ने एसपीसी के कैडेटों को आवश्यक जानकारी दिए जाने के दौरान सभी कैडेट ने एक आवाज में पुलिस एवं सेना की नौकरी करने की इच्छा जाहिर की। पुलिस अधीक्षक ने सभी बच्चों को रूचि लेकर पढ़ाई कर अपने लक्ष्य को हासिल करने को कहा।

कैम्प में कैडेट ने खेले कई गेम्स।

शारीरिक फिटनेश को लेकर कैम्प में एसपीसी के कैडेटों ने रोमांचक रस्सा खींच, बालीबाल, क्रिकेट एवं कबड्डी गेम्स खेले।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अश्वनी देवांगन, डीएफओ श्री जगमोहन भगत, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, रक्षित निरीक्षक भूपेन्द्र कुर्रे, थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, थाना प्रभारी ओड़गी रामसाय पैंकरा, थाना प्रभारी झिलमिली चित्रलेखा साहू, यातायात प्रभारी आर.सी.राय, एसआई अजहरूद्दीन, आराधना बनोदे, रश्मि सिंह, स्टेनो पुष्पेन्द्र शर्मा, एएसआई लवकुश राजवाड़े, प्राचार्य अन्नू कांडे, खेल अधिकारी सबाब हुसैन, शिक्षक योगेश पाण्डेय, अरूण चैबे, शशि दुबे, शोभना रंजीत, राकेश कुमार सिंह, रमेश कुमार, सुनील कुमार, एस.के.सुमन, पार्वती, गौतम शर्मा, सहदेव राम रवि, रामसुभाष राजवाड़े, संजय यादव, पुलिस, फारेस्ट, रेडियों, होमगार्ड के अधिकारी-कर्मचारी, शा.कन्या उ.मा.वि.सूरजपुर, शा.बालक उ.मा.वि. सूरजपुर, शा.कन्या उ.मा.वि.विश्रामपुर, शा.बालक उ.मा.वि. विश्रामपुर एवं जवाहर नवोदय विद्यालय बसदेई के स्टूडेंट पुलिस कैडेट के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

143

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लाइव कैलेंडर

July 2021
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
advertisment by google

Categories